हिन्दी ग़ज़ल सम्राट दुष्यंत कुमार लिखतें है - "एक आदत सी बन गई है तू, और आदत कभी नहीं जाती !" प्रत्येक इंसान को कोई न कोई आदत तो होती ही है । कुछ लोग सबकुछ याद रखतें है और कुछ लोग किसी भी समय भूल जातें है । कुछ लोग फ़ालतू बातें भूल जातें है तो कुछ उसी में उलझे रहते है । यह फ़ालतू क्या होता है? किसी के लिएँ राग-द्वेष? हाँ, इंसान का स्वभाव है, दूसरों की ग़लतियाँ ही याद रखना । बात अटकती नहीं बल्कि सही समय के इंतज़ार के बाद उससे बदला लेने को लोग उतावले हो जातें है.. । हमें क्या याद रखना है, क्या नहीं ! उस पर कभी आराम से कहाँ सोचतें है हम !

दुष्यंत कुमार की उस पँक्ति को पढ़कर लगता है कि प्रेमिका के लिएँ लिखी गई होगी । अगर लिखी है तो भी क्या? हमें हक़ है कि हम कोई भी अर्थ निकाले, चूँकि हम पाठक है । दुष्यंत कुमार ने दिल के दर्द से ज़्यादा ग़रीब व मजबूर इन्सानों के दर्द को परखा और महत्त्व दिया है । अपने ग़ज़ल संग्रह "दरख्तों के साये में धूप" (1975 ) देनेवाले ईस शायर को हिन्दी साहित्य के प्रथम श्रेणी में बिठाए तो ग़लत नहीं होगा । जब यह ग़ज़ल संग्रह प्रकाशित हुआ तब तक ग़ज़लों के नाम ज़्यादातर श्रृंगारिक परंपरा ही देखने मिलती थी, मगर उन्होंने इसे तोड़कर ग़ज़ल में आम आदमी की रोज़मर्रा की ज़िंदगी, सामाजिक व राजनीतिक आक्रोश और ह्रदय की मार्मिक बातों का बख़ूबी ज़िक्र किया है । उनकी ग़ज़ल का यह शेर पढ़िए ;

"सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं,
मेरी कोशिश है की ये सूरत बदलनी चाहिए "

दुष्यंत कुमार ने ख़ुद जो सहा था, उसी कड़वे ज़हर को अपनी कलम में सच की स्याही बनाकर लिखा है । क्योंकि वे परिवर्तन चाहते थे । कुछ लोग होते हैं, जो कम उम्र जीने के बावजूद बहुत बड़ा जीवन जी लेते हैं । स्वामी विवेकानंद और हमारे प्रथम शहीद मंग़ल पांडे को ही देखिये । सभे क्षेत्रों में महान विभूतियाँ जन्म लेती है, जो कम उम्र में बड़ा कार्य करके हमारी नई पीढी के लिएँ प्रेरणास्त्रोत बनकर जाती है । मैं बात कर रहा था दुष्यंत कुमार की उस काव्यपँक्तियों की, जो कितनी गहरी सोच में डुबो देती है हमें... ।

मेरे आँगन में पारिजातक का वृक्ष है । उसके नीचे एक झुला है । गर्मी के दिनों में शाम ख़ुशनुमा होती है यहाँ । ठंडी हवा बहती है । और देववृक्ष पारिजातक के नीचे बैठकर पढ़ना या घर आये दोस्तों के साथ बातें करना, ठहाके लगाना अच्छा लगता है ।

मुझे लगता है की मेरे लिए यह सब एक आदत सी बन गयी है । झूले पे झूलने की भी आदत है मुझे । गर्मी के दिनों में तड़के जागकर पारिजातक को निहारता रहता हूँ । उसके नीचे रहे झूले पर और आसपास आँगन में गिराकर फैले उसके फूलों को देखता रहता हूँ । उसकी छोटी सी पंखुड़ियों के बीच में केसरी रंग की डंडी कितनी सुहानी लगती है !

मेरे कुछ दोस्त ऐसे भी है, जिन्हें न कभी मिला और न देखा ! फिर भी हमारे बीच अक्सर बातें होती रहती हैं । साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र मैं रहे उन दोस्तों के साथ हँसी-मज़ाक़ और गहरा चिंतन भी होता है । कभी चुटकुले हो तो मज़ा ही कुछ अलग ! हमारे समाज का नजरिया अब भी वहीं का वहीं है । अभी भी शादी के बाद के विजातीय संबंध विवादस्पद रहतें है, तो सजातीयता का स्वीकार भले हुआ हो मगर यह स्वीकार ही बड़ा छलावा है । अगर पूर्ण स्वीकार हुआ है तो चर्चा ही क्यूं? प्रत्येक सम्बन्ध की गरिमा को संस्कारी लोग जानतें और समझते हैं ।

बात है आदत की । अपने बच्चों से बात करना, डाँटना, फुसलाना, खाना खिलाना... यह सब ज़िम्मेदारी का हिस्सा है । फिर भी उसकी भी आदत हो जाती है । कौन चाहेगा कि अपने परिवार के साथ रहकर यह सभी आदतें भूलें । सच कहता हूँ, अगर हमें ऐसी आदत अगर नहीं है तो डालनी चाहिए । परिवार और सामाजिक और सर्जनात्मक कार्यों की आदत हमारे जीवन को नए आयाम पर ले जाती है । अपने बच्चों में पढाई के साथ विविध कलाओं के प्रति रूचि बढ़े, यह कोशिश करनी चाहिए । क्यूंकि सभी बच्चे पढाई में अव्वल तो नहीं होते । आमीरख़ान की फिल्म - तारे ज़मीन पर - उसका बड़ा उदाहरण है और सफल भी !

कभी कभी हमारी आदतें दूसरों को अनुकूल न हो, ऐसा भी होता है । कई बार ज़ल्दी सोने के बाद आधी रात को जब दुनियावाले सोते है तब, मैं अपने कमरे में आपके लिए मज़ेदार बातें लिखने का प्रयास करता रहता हूँ । मेरी क़लम भी अब मेरी आदत बन गई है । सोच सही दिशा में होनी चाहिए, ग़लत सोच के कारण नींद न आये तो जीने में क्या मज़ा? दुष्यंत कुमार का यह शेर पढ़िए;

"अब किसी को भी नज़र आती नहीं कोइ दरार,
घर की हर दीवार पर चिपके हैं कितने ईश्तहार "

प्रत्येक घरों में बातें होती है, विचारों की लड़ाई होती है । कहीं ग़रीबी है तो छोटी सी बातों का बतंगड़ । जहाँ अमीरी है, वह भी कहाँ अलग है? वहाँ दूसरी लड़ाई तो है ही । इन सब के बीच में भी अपने तो अपने ही होते हैं । अपनों को साथ रखने में महिलाओं की ज़िम्मेदारी और भूमिका बड़ी महत्त्व की होती है । एक आफ्रिकन कहावत है; "घर में अगर शांति चाहिए तो स्त्री कहें वही करो" हमारे समाज की रंग है । बात सिर्फ़ इतनी है, हमें कौन सा रंग अनुकूल आता है। हमें आदत रखनी होगी परिवार के साथ रहने की । अपनों को चाहने की, बच्चों को और आँगन में रहे पौधों को प्यार देने की । बड़ों को आदर देने की । संयुक्त परिवार ही हमें अच्छे संस्कार और शुद्धता दे सकता है । फिर हमें जो सबसे अधिक प्रिय है उसे कह पाएँगे कि - "एक आदत सी बन गई है तू !"